गणतंत्र दिवस 2024 परेड लाइव अपडेट: भारतीय वायु सेना के शानदार फ्लाई-पास्ट के बाद गणतंत्र दिवस परेड का समापन हुआ। parimatchlogin.in

गणतंत्र दिवस 2024 लाइव अपडेट: ऐतिहासिक 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के हमारे लाइव ब्लॉग कवरेज में आपका स्वागत है। राष्ट्रीय राजधानी में कर्तव्य पथ पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में हुआ भव्य कार्यक्रम, देशभक्ति के उत्साह और सांस्कृतिक समृद्धि का एक लुभावनी प्रदर्शन था। एक ऐतिहासिक मील के पत्थर की पृष्ठभूमि में आयोजित इस वर्ष की गणतंत्र दिवस परेड में विशेष क्षण शामिल थे, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की भागीदारी भी शामिल थी।

गणतंत्र दिवस 2024 लाइव: परेड समाप्त होने पर राष्ट्रपति मुर्मू, मैक्रोन प्रस्थान करेंगे।

दिन की शुरुआत शहीद नायकों को भावभीनी श्रद्धांजलि के साथ हुई जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए जीवंत और रंगीन पगड़ी पहनने की अपनी परंपरा जारी रखी। 75वें गणतंत्र दिवस के लिए, उन्होंने एक बहु-रंगीन बंधनी प्रिंट साफा ‘पगड़ी’ (पगड़ी) चुना, जिसे उन्होंने सफेद ‘कुर्ता-पायजामा’ और भूरे रंग की नेहरू जैकेट के साथ जोड़ा।

प्रधान मंत्री मोदी, अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ, भारत की विविध और जीवंत विरासत की भावना को समाहित करने वाली भव्य परेड को देखने के लिए कर्तव्य पथ पर सलामी मंच पर पहुंचे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को प्रतिष्ठित राष्ट्रपति के अंगरक्षक – ‘राष्ट्रपति के अंगरक्षक’ द्वारा अनुरक्षित किया गया। राष्ट्रपति का अंगरक्षक भारतीय सेना की सबसे वरिष्ठ रेजिमेंट है। यह गणतंत्र दिवस रेजिमेंट के लिए विशेष महत्व रखता है क्योंकि वे 1773 में अपनी स्थापना के बाद से समर्पित सेवा के 250 वर्षों को चिह्नित करते हैं। दोनों राष्ट्रपति 40 वर्षों के अंतराल के बाद एक अभ्यास को पुनर्जीवित करते हुए ‘पारंपरिक बग्गी’ में एक भव्य प्रवेश द्वार बनाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *